Sunday, May 29, 2022

सपने

 तुम आज तक कभी

मेरे सपने में नहीं आई

इसका एक अर्थ यह भी

निकाला जा सकता है कि

तुम्हारे साथ मेरी कोई वर्जना

या दबी हुई कामना नहीं जुड़ी है


मैंने शायद ही कभी यह चाहा हो कि

तुमसे मिलने जाना है मुझे फलां दिन 


तुम मेरे जीवन में 

एक आकस्मिकता की तरह घटित हुई

और उसके बाद हमने चलना शुरू किया

साथ-साथ 


हमने लांघे कई बसन्त

बिना किसी रोमानी कल्पना के 

हमें भीगें बेमौसमी बारिश में 

अपनी गति को बिना बदले 


हमने नहीं बनाया सुख का कोई यूटोपिया

हमने नहीं रचा दुःख का कोई भाईचारा 


हमने औसत बातें की

परनिंदा में नहीं जगी 

हमारी कभी दिलचस्पी


हम हँसते रहे अपनी ही बेवकूफियों पर अक्सर

नहीं पूछा एक दूसरे से क्या मुझसे प्रेम है तुम्हें?


तुम सपने में नहीं दिखी

इसका यह मतलब नहीं हुआ कि

तुमसे कोई सपना नहीं जुड़ा था मेरा


उस इकहरे सपने को देखने लायक 

गहरी नींद नहीं थी मेरे पास


यह बात मैंने लिखी 

ठीक उस वक्त जब मैंने 

भोर में देखा एक सपना 


जिसमें किसी ने बताया मुझे कि

तुम्हें लगातार सपने में दिखने लगा हूँ मैं।


©डॉ. अजित