Friday, January 8, 2016

चिट्ठी

आज एक चिट्ठी मुझे मिली
ये चिट्ठी तुम्हारे शहर ने लिखी है
शहर वैसे कभी किसी का नही होता
तुम वहां रहती थी
इसलिए मैंने शहर को तुम्हारा कहना शुरू कर दिया
शहर लिखता है
मेरे जाने के बाद उसके पास
उन गलियों ने उलाहनें भेंजे
जहां जहां से मैं अनमना होकर गुजरा था
शहर की धूल से रश्क करती है
शहर की सख्त जमीं
उसे लगता है धूल ने
कम से कम चूम तो लिया था मेरा माथा
मेरे जूतों के निशान
सड़को ने रख लिए है अपने घर
ताकि वो शिनाख्त करने के काम आ सके कभी
शिकायत तो उस चौराहे ने भी की है
जिसका एक रस्ता तुम्हारे घर की तरफ जाता था
मगर मैं उधर जाने की बात तो दूर देखने की भी
हिम्मत न कर सका
शहर कहता है मुझसे
सुनो ! जब जब तुम आए मुझे लगा
इस मतलबी दुनिया में
आज भी जिन्दा है विश्वास
बचा हुआ है बहुत कुछ
विकल्पों और षडयन्त्रों से इतर
मेरी आमद का कोई अर्थ विकसित नही कर पाया शहर
इस बात पर भी वो खुश था
वरना रोज़ भीड़ में देखता है वो
अपने अपने अजनबी
और बेहद औपचारिक किस्म के मेल मिलाप
इस चिट्ठी में तुम्हारा शहर
पेश आता है
एक दोस्त की तरह
जबकि मेरी कोई दुआ सलाम नही हुई थी उससे
उसकी स्मृतियों में
मेरी गंध बस गई है
वो सूँघता है अपना तकिया बिस्तर और कपड़े
ये बात उसी ने मुझे चिट्ठी के जरिए बताई
तुम्हारा शहर मुझे देखता है अपलक
थोड़े विस्मय से
हंसता है मेरे पागलपन पर अकेले में
इस बात का भी जिक्र मिलता है
चिट्ठी में
अंत में वो चाहता है
मेरी कुशल क्षेम
और पूछता है एक ही सवाल
आग्रह और जिज्ञासा के साथ
फिर कब आओगे?

© डॉ.अजित

No comments: