जो हँसना भूल गए है
उन्हें होती है आपत्ति
हर उन्मुक्त हंसी से
जो पसन्द करते है
निस्तब्धता
उनके लिए हँसना है एक बाधा
हर काल में उन्मुक्त
हँसना माना गया
शिष्टाचार के विरुद्ध
मनुष्य क्या तो चुप था
या रो रहा था
दोनों से किसी ने नही पूछा कारण
मगर जो हँस रहा था उन्मुक्त
उसकी हँसी की, की गई
भांति-भांति की व्याख्याएं
हँसना अपराध नही मगर
अपराध से कम भी नही था
हँसने से हर उस शख्स को थी
एक गहरी आपत्ति
जो कहता था
अनुशासन मनुष्य को महान बनाता है
दरअसल
हर उन्मुक्त हँसी
मनुष्य की महानता में बाधा थी
इसलिए चुप्पी में
तलाशी गई सहमति
और हँसने में महाकाव्य के पात्र
मनुष्येतर लोगों के लिए
हँसना नही बना था
उनके लिए बना था
हँसने पर ऐतराज़ करना
इस बात पर भी
जोर से हँसा जा सकता है
मगर एकांत में।
©डॉ. अजित
उन्हें होती है आपत्ति
हर उन्मुक्त हंसी से
जो पसन्द करते है
निस्तब्धता
उनके लिए हँसना है एक बाधा
हर काल में उन्मुक्त
हँसना माना गया
शिष्टाचार के विरुद्ध
मनुष्य क्या तो चुप था
या रो रहा था
दोनों से किसी ने नही पूछा कारण
मगर जो हँस रहा था उन्मुक्त
उसकी हँसी की, की गई
भांति-भांति की व्याख्याएं
हँसना अपराध नही मगर
अपराध से कम भी नही था
हँसने से हर उस शख्स को थी
एक गहरी आपत्ति
जो कहता था
अनुशासन मनुष्य को महान बनाता है
दरअसल
हर उन्मुक्त हँसी
मनुष्य की महानता में बाधा थी
इसलिए चुप्पी में
तलाशी गई सहमति
और हँसने में महाकाव्य के पात्र
मनुष्येतर लोगों के लिए
हँसना नही बना था
उनके लिए बना था
हँसने पर ऐतराज़ करना
इस बात पर भी
जोर से हँसा जा सकता है
मगर एकांत में।
©डॉ. अजित
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