Thursday, March 19, 2015

मनोरंजन

कवि के पास होना चाहिए जितना आत्मविश्वास
उससे एक बटा दो कम है मेरे पास
लेखक के पास होनी चाहिए जितनी गहराई और रहस्यता
उससे एक तिहाई भी नही मेरे पास
समीक्षक के पास होनी चाहिए जितनी निर्ममता
उसका एक अंश भी नही मेरे पास
मंच पर पहूंचते ही लड़खड़ा जाती है मेरी ज़बान
विचार,शब्द,मीमांसा और सम्वेदना से हो जाता हूँ रिक्त
पत्रिकाओं के पतें तक नही रख पाता सम्भाल कर
सम्पादकों से नही मिल पाता राजकीय अतिथि गृहों में
नही पढ़ा किसी नामी विश्वविद्यालय में
ना ही मेरा कोई गुरु चोटी का साहित्यकार है
बुरे वक्त पर हर किस्म की मदद करने वाले
अच्छे दोस्तों को
मेरी वाणी में व्यंग्य होने की स्थाई शिकायत है
उन्हें लगता है
अपने मामूली जीवन में कुछ ख़ास न कर पाने की खीझ है मेरे अंदर
जब दुनिया से नही बनती तो
उखड़ कर सबकों गरियाने लगता हूँ एकतरफा
ना मैं खुद को बदल पाया ना अपने आसपास की दुनिया को
नितांत ही निजी समस्याओं और संघर्षों के पुराण बांच
मैं हासिल करता आया हूँ सहानुभूति
यह एक आम राय है मेरे बारें में
अपने दौर में खारिज होता हुआ
सरक आया हूँ मैं हाशिए तक
बावजूद इतनें नंगे सच के
दुस्साहस की सीमा तक
निर्बाध हो लिखता हूँ
कविता गद्य और समीक्षा
भले ही उनमें साहित्यिक गुणवत्ता का अभाव हो
छपना तो दूर वो विद्वानों के पढ़ने के स्तर की भी न हो
मगर फिर भी वो पढ़ी और सराही जाती है
पहूंच जाती है अपनी मंजिल तक
अपनी अधिकतम यात्रा तय करके
यह देख
मैं हंस पड़ता हूँ खुद के पागलपन पर
इस तरह से हंसना
मेरे जीवन का एकमात्र मनोरंजन है
जो थकनें नही देता मुझे।

© डॉ. अजीत







No comments: