फेसबुक को मतलबी चश्में से देखने पर
यह सच के ज्यादा करीब दिखती है
सम्बन्धों को साधने का गणित
आंतरिक रिक्तताओं का मनोविज्ञान
खुद से भागने का दर्शन
जुड़ने का काव्य
बिछड़ने का गद्य
जाति वर्ण धर्म का समाजशास्त्र
खुद को प्रोजेक्ट करने की यांत्रिकी
आत्म मुग्धता का कुशल प्रबन्धन
मानव व्यवहार की जटिल गतिकी
इन सब का अध्ययन
फेसबुक पर किया जा सकता है
लिखे जा सकते है शोध पत्र
इसकी विषय वस्तु के इतने उप विषय है
कि कुछ नए विषय प्रकाशित किए जा सकते है
चेहरे इतने गूथे हुए है आपस में कि
भावुक और व्यवहारिक
चालाक और भोला
चिंतक और प्रचारक
क्रांतिकारी और सुविधावादी में
भेद करना बेहद मुश्किल काम है
यहाँ पर लोग क्या तो चालाक नियोजन युक्त
समीकरणों से बंधे है
या फिर खुद की तलाश में भटक रहें है
एक वर्ग महज़ होने के लिए यहाँ है
उसकी दिलचस्पी
न ज्ञान में है
न शिल्प में
न सम्वेदना में
उसके अपने एजेंडे है यहाँ होने के
कुल मिलाकर यह एक दिलचस्प अड्डा है
जहां रोज कोई न कोई
आप चौका देता है
हंसा देता है या फिर रुला भी देता है
तकनीकी के इस दौर में
फेसबुक एक ऐसा आभासी रंगमंच है
जहां रोज नए नए पाठ मिलते है
हम ढोतें है अपने अपने किरदार
मोबाइल स्क्रीन और कंप्यूटर इस दौर की
आधुनिक नाट्यशालाएं है
जिसमें चल रहे होते है
असंख्य नाटक हर रोज़
फेसबुक के मालिक को भी अंदाजा नही होगा कि
एक उप महाद्वीप के लोग
जिनका दावा आध्यात्म में विश्व गुरु होने का रहा है
इतने अस्त व्यस्त त्रस्त होंगे
कि हाथों हाथ लेंगे इस आभासी विचार को
और सौप देंगे इसे
अपना एकांत
सपना और निजता
खुशी के सेंसेक्स में शामिल हो जाएगी फेसबुक
जिसकी कीमत
कभी अवसाद की इक्विटी तय करेगी
तो कभी सहमति की कमोडिटी
बड़े संदर्भो में देखा जाए तो
यह एक अच्छा प्रयोग है
मनुष्य की अभीप्साओं को
परखने का इसलिए कुछ विरक्त लोग भी
फेसबुक पर चिमटा और मंजीरा बजा रहें है
उनके लिए यह जगह
किसी दरगाह से कम नही
यह सब फेसबुक के बारें में
अनुमान है
ठीक ठीक बता पाना
सम्भव नही किसी के लिए भी
यही इस माध्यम की
सबसे बड़ी ख़ूबसूरती है
यह और इस पर जुड़े लोग
जितने ज्ञात है वो उतने ही
अज्ञात भी है।
© अजीत
( गद्य-पद्य से परे एक निठल्ला नोट)
यह सच के ज्यादा करीब दिखती है
सम्बन्धों को साधने का गणित
आंतरिक रिक्तताओं का मनोविज्ञान
खुद से भागने का दर्शन
जुड़ने का काव्य
बिछड़ने का गद्य
जाति वर्ण धर्म का समाजशास्त्र
खुद को प्रोजेक्ट करने की यांत्रिकी
आत्म मुग्धता का कुशल प्रबन्धन
मानव व्यवहार की जटिल गतिकी
इन सब का अध्ययन
फेसबुक पर किया जा सकता है
लिखे जा सकते है शोध पत्र
इसकी विषय वस्तु के इतने उप विषय है
कि कुछ नए विषय प्रकाशित किए जा सकते है
चेहरे इतने गूथे हुए है आपस में कि
भावुक और व्यवहारिक
चालाक और भोला
चिंतक और प्रचारक
क्रांतिकारी और सुविधावादी में
भेद करना बेहद मुश्किल काम है
यहाँ पर लोग क्या तो चालाक नियोजन युक्त
समीकरणों से बंधे है
या फिर खुद की तलाश में भटक रहें है
एक वर्ग महज़ होने के लिए यहाँ है
उसकी दिलचस्पी
न ज्ञान में है
न शिल्प में
न सम्वेदना में
उसके अपने एजेंडे है यहाँ होने के
कुल मिलाकर यह एक दिलचस्प अड्डा है
जहां रोज कोई न कोई
आप चौका देता है
हंसा देता है या फिर रुला भी देता है
तकनीकी के इस दौर में
फेसबुक एक ऐसा आभासी रंगमंच है
जहां रोज नए नए पाठ मिलते है
हम ढोतें है अपने अपने किरदार
मोबाइल स्क्रीन और कंप्यूटर इस दौर की
आधुनिक नाट्यशालाएं है
जिसमें चल रहे होते है
असंख्य नाटक हर रोज़
फेसबुक के मालिक को भी अंदाजा नही होगा कि
एक उप महाद्वीप के लोग
जिनका दावा आध्यात्म में विश्व गुरु होने का रहा है
इतने अस्त व्यस्त त्रस्त होंगे
कि हाथों हाथ लेंगे इस आभासी विचार को
और सौप देंगे इसे
अपना एकांत
सपना और निजता
खुशी के सेंसेक्स में शामिल हो जाएगी फेसबुक
जिसकी कीमत
कभी अवसाद की इक्विटी तय करेगी
तो कभी सहमति की कमोडिटी
बड़े संदर्भो में देखा जाए तो
यह एक अच्छा प्रयोग है
मनुष्य की अभीप्साओं को
परखने का इसलिए कुछ विरक्त लोग भी
फेसबुक पर चिमटा और मंजीरा बजा रहें है
उनके लिए यह जगह
किसी दरगाह से कम नही
यह सब फेसबुक के बारें में
अनुमान है
ठीक ठीक बता पाना
सम्भव नही किसी के लिए भी
यही इस माध्यम की
सबसे बड़ी ख़ूबसूरती है
यह और इस पर जुड़े लोग
जितने ज्ञात है वो उतने ही
अज्ञात भी है।
© अजीत
( गद्य-पद्य से परे एक निठल्ला नोट)
1 comment:
बहुत सही कितने ज्ञात होकर भी अज्ञात है फेसबुक के दुनिया में। …
गंभीर विश्लेषण व चिंतनयुक्त रचना
Post a Comment